in article

मंगलवार, 17 सितंबर 2013

The biggest Money - Satisfaction " a motivational story in Hindi"/ सबसे बड़ा धन- संतोष


सबसे बड़ा धन- संतोष  

the biggest money- satisfaction

एक saint भ्रमण पर निकले हुए थे । उन्हें रास्ते में एक king मिले, जो अपने राज्य का विस्तार करने के लिए अपने पड़ोसी राज्य पर हमला करने निकला हुआ था। great saint को देख कर king ने saint को wish किया और उनसे बोला –“ महाराज ! मैं एक चक्रवर्ती सम्राट हूँ । मैं अपार धन का स्वामी हूँ। बहुत धन- दौलत मेरे पास है और मैं अपने इस खजाने को और बढ़ना चाहता हूँ इसलिए अपने पड़ोसी राज्य पर आक्रमण करने निकला हूँ। आप मुझे आशीर्वाद दें कि मैं विजयी हूँ और मेरा धन और बढ़े व बढ़ता रहे ।” saint ने धीरे से smile किया और king को हाथ आगे करने को बोला । king ने hand आगे किया । saint ने king के hand पर one rupees का सिक्का रख दिया।

king को बड़ा आश्चर्य हुआ । वह sage से बोला –“महाराज ! आपने शायद ध्यान से सुना नहीं कि मैं एक बड़ा सम्राट हूँ । मेरे पास बहुत धन है। मैं धनवान हूँ। मुझे इस एक रूपये की आवश्यकता नहीं है ।” saint बोले –“ बेटा! तेरी बात सुनकर ही मैने तुझे ये एक रुपया का सिक्का दिया है । मुझे ये एक रूपये का सिक्का पड़ा हुआ मिला था और मैंने सोचा था कि इसे सबसे दरिद्र व्यक्ति को दूँगा । आज तुम से मिल कर लगा कि सबसे दरिद्र यदि कोई है, तो वो तुम ही हो, जो अपार धन- संपदा का स्वामी होते हुए भी दूसरों का घर लूटने चला है ।” saint की बात सुनते ही राजा का सिर शरम से झुक गया और उसे अपनी गलत चाह का भान हो गया और ये एहसास हुआ कि वो गलत है । सबसे बड़ा धन तो संतोष है । जिसके पास संतोष नहीं है उसके लिए अपार धन भी कम पड़ता है और जिसके पास संतोष है उसे फिर अन्य धन- आकर्षण आदि विचलित नहीं कर सकते। जिनके पास सबसे बड़ा धन संतोष का है वे हमेशा अपने और दूसरे सभी लोगों के जीवन में सुख व वैभव और उन्नति का कारण बनते है । और जिनके पास सबसे बड़ा धन संतोष का नहीं है वे दूसरों को लूटते हैं। 
            
फिर king ने अपने जीवन को संतोष कि राह पर चलाने के लिए, खुद को बदलने का संकल्प लिया । और saint का आशीर्वाद ले, खुद को सबसे बड़ा धन संतोष को प्राप्त करने चल पड़ा। 
    
Friend’s, आप को मेरी, “सबसे बड़ा धन- संतोष” motivational story, Hindi में कैसी लगी? क्या ये story सबकी life (personalality) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please
comments के द्वारा जरुर बताये । 

One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें