in article

बुधवार, 11 सितंबर 2013

Six formulas to get long life in Hindi


Six formulas to get long life

six formula to get long life

दीर्घ जीवन पाने के 6 सूत्र

दीर्घ और स्वस्थ जीवन को पाने कि चाह तो सभी को होती है फिर वो चाहे राजा हो या रंक । पर ये चाह हर किसी कि पूर्ण नहीं हो पाती कारण हमारा खुद पर नियंत्रण ना होना ।

आज में आप लोगों के बीच एक healthy और long life कैसे जियें ? इस के कुछ स्वर्णिम सूत्र बताने जा रही हूँ । अगर आप इन सूत्रों का पालन करते हैं तो आप भी मेरी दादी माँ जैसे लम्बी आयु जी सकते हैं.. मेरी दादी जी इस समय 91 years का जीवन बड़े आनंद के साथ जी रही हैं । उन्होंने अपने जीवन में इन सूत्रों का पालन जो किया है.. और उनको विश्वास है कि जो इन सूत्रों का पालन करेगा वो भी स्वस्थ और निरोग जीवन दीर्घ काल तक जी पायेगा ।   
ये अनमोल सूत्र इस प्रकार हैं —

  • खुद को चिंता से सदा दूर रखें । चिंता से जितना हो सके दूर रहिये क्योंकि चिंता चिता है । अर्थात चिंता चिता कि तरह होती है, जो मन कि सारी  प्रसन्नताओं को नष्ट कर देती है और गर आप स्वयं में खुश नहीं रहेंगे तो स्वस्थ कैसे रह पायेंगे ।   
  • मन में सदा यह विश्वास रखिये कि हमें अल्पायु में कभी भी मृत्यु नहीं आ सकती । और मन में यह विश्वास रखिये कि आप को एक लम्बा और स्वस्थ जीवन हर हाल में जीना है ।
  • हमेशा यह विश्वास रखिये कि आप स्वस्थ हैं निरोग हैं, कभी भी रोग की आशंका को मन में घर मत बनाने दीजिये ।

get long life

  •   नित्य – नियमित रूप से अपनी life में प्राणायाम, आसन, व्यायाम और योग को समय दीजिये । प्रतिदिन थोड़ा व्यायाम व योग करिये। टहलने का अभ्यास करिये । प्रतिदिन थोड़ा टहलिए। नंगे पैरों हरी घास पर टहलना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है ।
  • खान-पान संतुलित और नियमित हो । शरीर कि आवश्यकता से अधिक भी ना खाएं और आवश्यकता से कम भी भोजन ना करें । दोनों ही अवस्था हानिकारक हैं । भोजन पौष्टिक हो, स्वादिष्ट व राजसिक नहीं ।
  • प्रसन्नता और शांति पूर्ण वातावरण में रहने से दीर्घायु मिलती है, इसलिए हमेशा अपने आस – पास ऐसा ही वातावरण बनायें रखें और ऐसे ही स्थानों पर रहें ।

           
Friends, गर आप ऊपर बताये गये six formulas to get long life को अपनी life का part बनाते हैं तो आपकी health में positive changes जरूर होंगे

 
Request-  
मेरा ये health article “Six formulas to get long lifeआप को कैसा लगा? क्या ये आप के जीवन में उपयोगी है ? please हमें ये comment के द्वरा जरुर बताने का कष्ट करें, और गर पसंद आये हो तो इनको share भी करें..                            
और अंत में, इस blog पर पधारने के लिए आप सब readers को मेरा सादर धन्यवाद!    
 

Recommend links  

     

1 टिप्पणी: