Friday, 8 November 2013

Inspirational and motivational sentences that have the potential to change life- thoughts and quotes in Hindi- shri Ram Sharma Aachary- Shanti kunj, haridwar



जीवन को बदलने की क्षमता रखने वाले सद- वाक्य


स्वयं का शिक्षक बनकर स्वयं को शिक्षा देना ही ज्ञान है ।
                         (द्वारा – श्री राम शर्मा आचार्य)
                            

भगवान का अनुग्रह अर्जित करने के लिए भी शुद्ध जीवन कि आवश्यकता है । साधक ही सच्चे अर्थों में उपासक हो सकता है। जिससे जीवन- साधना नहीं बन पड़ी, उसका चिंतन, चरित्र, आहार, विहार, मस्तिष्क अवांछनीयताओं से भरा रहेगा। फलत: मन लगेगा नहीं। लिप्साएं और त्रिष्णाएं जिसके मन को हर घडी उद्दिग्न किये रहती हैं, उससे न एकाग्रता सधेगी और न चित्त कि तन्मयता आएगी। कर्म कांड कि चित्त पूजा से भर से कुछ बात बनती नहीं । भजन का भावनाओं से सीधा संबंध है। जहाँ भावनाएं होंगीं, वहां मनुष्य अपने गुण, कर्म,स्वभाव में सात्विकता का समावेश अवश्य करेगा ।                                                                       (द्वारा – श्री राम शर्मा आचार्य)


भगवान मूर्तियों या मंदिरों में नहीं हैं । भगवान हमारी अनुभूतियों में ही विराजमान हैं । हमारी आत्मा ही भगवान का मंदिर है, सभी के शरीर में आत्मा रूपी मंदिर में अनुभूति रूपी भगवान विराजित रहते हैं । बस इंसान इन्हें महसूस नहीं कर पता और दुनिया भर में खोजता रहता है । जबकि भगवान हमारे अंदर ही मौजूद हैं ।
                               (द्वारा – आचार्य चाणक्य)   


सदाचार के विचारों का चिंतन करने से ही आत्मा को अपार शांति और शीतलता प्राप्त होती है । ईश्वर चाहता है कि प्राणी इस जगत में अच्छे – अच्छे कार्य करे और अन्त में परम मोक्ष को प्राप्त करे ।
                   (द्वारा – युग ऋषि श्री राम शर्मा आचार्य)

                   
व्यक्तिगत जीवन में महानता उत्पन्न करने के लिए सेवा धर्म अपनाया जाना अनिवार्य रूप से आवश्यक है । गुण, कर्म, स्वभाव में उत्कृष्टता बढ़ाने का अभ्यास परमार्थ, परोपकार की प्रक्रिया अपनाने से ही सम्भव है ।   
                   (द्वारा – युग ऋषि श्री राम शर्मा आचार्य)



Request- “जीवन को बदलने की क्षमता रखने वाले सद- वाक्य, ये वाक्य  विभिन्न पुस्तकों व internet से collect किये गये हैं । ये motivated and inspirational thoughts and quotes का collection in Hindi, आप को कैसा लगा? क्या ये आप के जीवन में उपयोगी है ? please हमें ये comment के द्वरा जरुर बताने का कष्ट करें, और गर पसंद आये हो तो इनको share भी करें.. जिससे महापुरषों के जीवन-उपयोगी इन सुविचारों कि खोज जारी रहे, और आप सब तक पहुँचती रहे।


अंत में आप सब readers को मेरा धन्यवाद!   



Related Links