Thursday, 21 November 2013

A simple man become Nobel Prize winning scientist from a Sentry- A true motivational real life story in Hindi


एक साधारण आदमी एक संतरी से नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक बना   




A  simple man become Nobel Prize winning scientist from a Sentry

friends हम सब जानते है कि एक घटना, एक वाकया, लोगों की जिंदगी बदल देती है । ऐसे ही प्रसद्धि Nobel Prize Winner बर्नर हाईजनबर्ग के जीवन की है ।
पश्चिमी जर्मनी के बर्नर हाईजनबर्ग भी Nobel Prize के विजेता होने से पहले एक साधारण संतरी थे और इनके जीवन को एक book ने बदल दिया । एक book ने एक simple man को जो एक Sentry था  उसे एक विलक्षण Scientists बना दिया।

एक book एक व्यक्ति की life के कितने आयाम खोल सकती है उसे कितना प्रभावित कर सकती है इस बात का जीवन्त example है महान बर्नर हाईजनबर्ग।
बर्नर हाईजनबर्ग जब nineteen years के थे तब वह एक school में Sentry की duty किया करते थे । one day उन्हें duty देते समय कहीं से एक book मिली। यह book प्रसिद्ध दार्शनिक प्लेटो की थी जिसका नाम तिमैयसथा । इस book में प्राचीन यूनान के भौतकी के प्रमाणिक सिद्धांत दिए हुए थे ।

तिमैयस नाम की इस पुस्तक ने एक व्यक्ति को संतरी से famous scientist बना दिया । बर्नर हाईजनबर्ग ने जब यह book पढ़ी तो उनको इतनी रूचि हुई की उन्होंने भौतकी के क्षेत्र में कुछ करने की ठान ली । फिर क्या था, उन्होंने इतनी मेहनत की कि वह 23 year की आयु तक अपनी बेजोड़ प्रतियों के बल पर गोटिजेन में प्रोफेसर मैक्स प्लांक के सहायक के पड़ पर नियुक्त हो गये । फिर तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर देखा ही नहीं । वह एक के बाद एक सफलता के नए शिखर पर चढ़ते गये ।

अपने जीवन के चौबीसवें साल के बीतने तक कोपेन हेगन के university में lecturer हो गये थे । और 26 year की age में वह लीपजिंग में professor की post पर आसीन हो गये । और 32 वर्ष की age तक पहुँचते पहुँचते अपने अनुसन्धानों के base पर भौतकी विज्ञान में उनके असाधारण योगदान के लिए उन्हें Nobel Prize प्रदान किया गया ।

     इस प्रकार तिमैयसनाम की एक book ने एक साधारण से संतरी को एक विश्व विख्यात Nobel Prize विजेता वैज्ञानिक बना दिया ।


Friend’s, आप को मेरी A simple man become Nobel Prize winning scientist from a Sentry” true motivational story, Hindi में कैसी लगीक्या ये story सबकी life (personalty) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please comments के द्वारा जरुर बताये   



R
elated Post



Recommend links



Technical and Management links