Wednesday, 9 October 2013

Health is a Wealth- a motivational article in Hindi


Great saint- health is a golden wealth 

Health is a Wealth
एक बार राजा प्रसेनजीत बहुत बीमार हुए । उनकी बीमारी का कारण उनका असंयमित आहार था । उनको भांति- भांति के सुस्वादु (Delicious) भोजन आहार में भाते थे । उनका अपनी जिव्हा पर कोई नियन्त्रण नहीं था । वे स्वाद के अनुसार ही भोजन करते थे । वे स्वास्थ्य को किनारे रख कर सिर्फ भोजन के स्वाद को ही महत्व देते और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते । इस कारण उनका शरीर (body) बीमार हो चला था । अतः उनका अपना शरीर रोगों का घर बनता चला गया । वो इतने बीमार हुए कि उनके सभी राज्य वैद्य (doctor) हार गये पर उनको स्वस्थ न कर पाए ।
वे अपने इस दुःख का समाधान पाने के लिए Mahatma Buddha के पास गये। Great Buddha ने king प्रसेनजीत को देखते ही जान लिया की वो उनके पास किस लिए आये हैं । पर भगवान बुद्ध जानते थे की राजा प्रसेनजीत को इस समय उपदेश देना व्यर्थ है क्योंकि उनकी जीव्हा को स्वादिष्ट भोजन की लत जो लगी है वो किसी उपदेश से छूटने वाली नहीं है ।
इसलिए God buddha ने राजा प्रसेनजीत को कोई उपदेश देने के बजाय, राजा के अंगरक्षक से कहा- “ तुम्हारा काम क्या है ?”  अंगरक्षक ने God Buddha से कहा –“ राजा का अंगरक्षक होने के नाते मैं राजा की रक्षा करता हूँ ।” यह सुन कर great saint buddha ने अंगरक्षक से कहा –“ तुम्हें दिखाई नहीं देता, अंग रोगी हुआ जा रहा है । इसकी रक्षा करो । रोको राजा को । जब भी आवश्यकता से अधिक खाएं, जबरदस्ती रोक दो ।” अंगरक्षक God Buddha से बोला –“ राजा हमें फाँसी पर चढ़ा देंगे ।” Great Buddha बोले –“ तुम कर्त्तव्यनिष्ठ बन जाओ । अपने प्राणों की बलि भी देनी पड़े तो पहले कर्त्तव्य पूरा करो ।” यह सुन कर अंगरक्षक ने कहा –“ आपका आशीष हम पर है तो हम अपने जीवन की वेदी पर भी इनके जीवन को बचायेंगे । राजा स्वस्थ होंगे तो राज्य की रक्षा होगी ।”

Healthy food

फिर अंगरक्षक ने श्री बुद्ध की आज्ञा का पालन किया । one month बाद राजा जब पुनः God Buddha से मिलने आये तो वो अपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ थे । फिर धीरे – धीरे राजा पूर्णत: स्वस्थ हो गये । ऐसा तब संभव हुआ जब राजा ने अपनी वृत्तियों पर संयम रखा । उन्होंने जब अपनी जिव्हा के स्वाद पर नियंत्रण कर स्वाद को छोड़ कर स्वास्थ्य के लिए भोजन करना प्रारम्भ किया तो उनको स्वास्थ्य रूपी धन प्राप्त हुआ ।

Friend’s, आप को मेरा “health is a wealth” motivational article in Hindi में कैसा लगा ? क्या ये story सबकी life (personality) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please comments के द्वारा जरुर बतायेA  
       
One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please

Related article