Thursday, 10 October 2013

Don’t say you don’t have enough time- A personal development article in Hindi



Don’t say you don’t have enough time


हम सब को God की तरफ से एक दिन में एक सा, एक ही वक्त दिया है- पूरे 24 hours. yes friends, हम सब अक्सर ये कहते रहते हैं कि हमारे पास समय ही नहीं है नहीं तो मैं ये करता, वो करता, पर क्या करे हमारे पास तो समय ही नहीं बचता जो हम अपनी life में कुछ अलग कर सकें । पता नहीं लोग कैसे कर लेते हैं। हम भी अपनी country और इस society के लिए कुछ करना तो चाहते हैं..पर...!!!  God पर blame डाल देते हैं.. एक तो हमारे पास time नहीं दूसरे कुछ अलग करना हमारे जैसे साधारण लोगों का काम ही नहीं.. इसके लिए तो विरला होना पड़ता है जो God ने हमें बनाया ही नहीं।

friends, Don’t say you don’t have enough time. आप सब के पास भी श्री राम शर्मा आचार्य, मदर टेरेसा, महात्मा गाँधी, अल्बर्ट आइंस्टीन, बराक ओबामा, और डॉ राजेंद्र प्रसाद और सभी बड़े – बड़े काम करने वालों के जीवन में God ने every day, केवल 24 hours ही दिए थे । और इन लोगों ने इन 24 hours का ही सही तरीके से अपनी life में समायोजन कर सदुपयोग कर वो कार्य किये जिसे हम लोग नहीं कर पाते और कहते हैं कि ये कार्य तो साधारण लोगों के बस कि बात नहीं इसे तो विरले लोग ही कर सकते हैं ।

पर ऐसा नहीं है ये कार्य हम सभी लोग कर सकते हैं बस जरूरत है तो केवल जागरूकता की अपने समय के प्रति, अपनी क्षमताओं के प्रति। गर हम अपनी क्षमताओं को जानते हुए, अपने जीवन लक्ष्य का सही निर्धारण करते हुए, अपने समय का सदुपयोग करते हैं तो हम सब भी अपने जीवन में वो कार्य कर सकते हैं जिन्हें हम असाधारण कहते हैं और मानते हैं कि ये कार्य महान और विरले लोग ही कर सकते हैं ।

God ने हम सभी को एक समान ही अवसर दिए हैं किसी को कम या ज्यादा नहीं क्योकि God किसी के साथ भी अन्याय नहीं करता उसकी दृष्टि में तो हम सब एक समान ही हैं बस जरूरत है तो हमें स्वयं को पहचान ने की और अपने पास मौजूद साधनों के सही दिशा में उपयोग की । जब हम ऐसा करने लगेगें तो हमारे यही 24 hours हमारे लिए पर्याप्त हो जायेंगे और हम भी इतने ही समय में वो कर सकेगें जो दूसरे महान लोगों ने किये थे और अपना नाम history में लिखवा गये।

So friends, if you want to become a successes full position in your life, then don’t say, you don’t have enough time.
       

          
Friend’s, आप को मेरा “don’t say you don’t have enough timepersonal development article in Hindi में कैसा लगा? क्या ये story सबकी life (personalty) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please comments के द्वारा जरुर बताये A  

      
One Request: Did you like this personal development base motivational article in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please


Related Article

Recommend link