Thursday, 5 September 2013

Where tenth- this is a motivational story in Hindi



दसवाँ कहाँ गया

एक बार ten men एक गाँव से दूसरे गाँव पैदल जा रहे थे रास्ते में उन्हें एक नदी पार करनी पड़ी । वे सब एक - एक कर के नदी पार करने लगे । फिर नदी के उस पार पुच कर सब एक साथ एकत्रित हो गये । फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी दस लोग है कि नहीं जो साथ में चले थे, और वे सब के सब सही सलामत river के इस पार आ गये कि नहीं । उनने एक – दूसरे को Count करना शुरू किया ।

उनमें से एक व्यक्ति ने सब कि गिनती करनी शुरू की और Count करने में नौ लोग हुए, और बोला हमारा एक साथी कम है ।

फिर दूसरे व्यक्ति ने पुनः गिनती कि पर फिर एक व्यक्ति कम पड़ गया । इस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति ने गिनती कि पर हर बार केवल नौ लोग ही निकलते । प्रत्येक व्यक्ति नौ लोगों को गिनता और अपने आप को छोड़ देता । वे सभी लोग व्याकुल हो उठे कि हमारा एक साथी कहाँ गया और दसवें साथी के दुःख में सभी रोने लगे ।

तभी एक wise man वहाँ से गुजर रहा था । उनको रोते हुए देखा तो उनसे पूछा, “मेरे प्रिय मित्रों, आप सब लोग क्यों रो रहे हैं ?” उन्होंने उत्तर दिया- “ हम दस साथी थे परन्तु अब हम नौ हैं, हमारा एक साथी river पार करने में कहीं.. कम हो गया ।”

mage man ने देखा कि वे सब ten ही थे तो उसने उन सब को एक पंक्ति में खड़ा करके गिनने को कहा । फिर एक वक्ती ने उनको गिनना start किया और पुनः nine पे आ के रुक गया इस पर उस wise man ने कहा ,” दसवें तुम स्वयं हो ।” दशवें के मिल जाने पर सबों ने खुशियाँ मनायी और God को thanks कहा।

इसी प्रकार हम सब भी अक्सर खुद को भूल जाते हैं और औरों को याद रखते हैं कभी स्वयं के महत्व को मत भूलो ।

     इस कहानी के दस मित्रों की तरह ही हमारे जीवन में भी दस मित्र हैं जिनको संसार रूपी नदी को पार करना है पर ध्यान रहे कि कही हम अपने दसवे मित्र को विसरा न दें । हमारी five इन्द्रियां और four आन्तरिक शक्तियाँ (मन , बुद्धि, स्मृति और अहं) सभी विलाप करती हैं जब वे आत्मा (soul) से दूर हो जाती हैं। फिर जब great sage आते हैं और तुमको तुम्हें ही दिखाते हैं कि तुम ही दशम हो!

मित्रों आप भी, गिनती करो, लेकिन तब तक रुकना मत जब तक दसवां  मिल ना जाये ।
        


Friend’s, आप को मेरी, “दसवाँ कहाँ गया” motivational story, Hindi में कैसी लगी? क्या ये story सबकी life (personalty) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please comments के द्वारा जरुर बताये । 


One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please