Friday, 20 September 2013

Ten rules to becoming successful and popular


सफल और लोकप्रिय बनने के दस नियम

Ten rules to becoming successful and popular 

सफलता एक ऐसा शब्द है जिसे अपने जीवन से हर व्यक्ति जोड़ना चाहता है । पर क्या जितनी आसानी से हम ये चाहते है उसी आसानी से ही सफलता हमे मिल जाती है ?

नहीं, friends ये इतना आसान नहीं है अपर असंभव भी नहीं है हाँ थोड़ा कठिन जरुर है क्योंकि सफलता की चोटी तक पहुचने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है और continuously लगे रहना पड़ता है । जब तक desire success मिल नहीं जाती।

क्या कभी आप ने सोचा है कि सफल लोगों के पास success और लोकप्रिय बनने की ऐसी कौन सी key होती है ? जिससे वो अपने जीवन की peek success को प्राप्त करते है।

Friends, सफल लोगों के पास लोकप्रिय व सफल बनने कि योजना होती है । जो लोग चोटी पे पहुचते हैं वे इस बारे में ज्यादा सोचते है कि वे वो ऐसी कौन सी Technic अपनाएँ जो लोग उनसे प्रभावित हो और वो उन लोगों के बीच अपनी पहचान बनाएं ।

आप लोगों को ये जानकर surprise होगा कि सफल व महान व्यक्तियों के पास लोगों को प्रभावित करने कि एक स्पष्ठ, निर्धरित योजना होती है जिसका वो नियमित follow करते हैं, अपनी सफलता को पाने के लिए और उसे हमेशा  बनाये रखने के लिए।

आज मैं यहाँ पे president लिंडन जॉन्सन के दस सूत्रीय कार्यक्रम के बारे में बात करने जा रही हूँ जिसको उन्होंने अपने president बनने से पहले तैयार किया था। इतिहास गवाह है कि उन्होंने इन rules को हमेशा अपने जीवन में उतारा और बुलंदियों को छुआ । इन rules का जिक्र मशहूर लेखक David J. Schwartz ने अपनी book “बड़ी सोच का जादू” में किया है । 
ये rules इस प्रकार हैं:-  
         
  1. एक ऐसा हँसमुख व्यक्ति बनिए, जिसके साथ होने पर कोई तनाव में ना रहे।  
  2. अपने मष्तिष्क को शांत रखने कि आदत डालिए ताकि कठिन परिस्थितियों में आप उत्तेजित या परेशान ना हो पाएं। और सही निर्णय ले सकें ।
  3. नाम याद रखने कि आदत डाले । अगर आप ऐसा नहीं करते है तो सामने वाले को यह लग सकता है कि आपकी उनमे रूचि नहीं है।
  4. बड- बोल मत बोलिए। अर्थात ऐसी बड़ी बड़ी बाते मत बोलिए जिससे आप का ही रोब झलके। सामने वाले को यह एहसास न होने दें कि आप खुद को ही सर्व ज्ञानी समझते हैं और सामने वाला आप के समक्ष कुछ भी नहीं है।
  5. अपने आप को दिलचस्प बनाइये जिससे लोग आप का साथ पसंद करें। आप के आस पास रहना चाहें।
  6. आप अपने जीवन और व्यवहार से ऐसे तत्वों को निकल दीजिये जो आप के  जीवन में दुःख का कारण बने या यूँ कहें कि ऐसे तत्वों को निकाल दे जो आप के व्यक्तित्व में चुभते हों ।
  7. विशुद्ध भावनावों के साथ हर miss understanding को दूर करने की पूरी कोशिश करें और जल्द से जल्द शिकायतों को नाली में बहा दें।
  8. लोगों को पसंद करने की आदत डालें। और कुछ समय बाद आप सचमुच उन्हें पसंद करने लगेंगे ।    
  9. हमेशा लोगों कि सफलता व उनकी उपलब्धियों पर उन्हें बधाई देने का मौका मत गवाइए । औए ना ही किसी के दुःख या उनकी निराशा में अपनी संवेदना जताने का अवसर खोइए।  
  10. हर पल लोगों की help करने के लिए तैयार रहिये।  लोगों को आध्यात्मिक शक्ति दीजिये और वे आप को पसंद करने लगेंगे।  


इन ten आसान परन्तु बेहद प्रभावी नियमों कि वजह से president जॉन्सन को मतदाताओं ने पसंद किया और वो एक साधारण व्यक्ति से America के president बनें।